गोरखपुर में पेप्सिको का लगेगा प्लांट, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

 

गोरखपुर में पेप्सिको का लगेगा प्लांट, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको अपना प्लांट खोलने जा रही है।  शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस प्लांट का भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे। 


फएमसीजी (फास्ट मूविंग कंज्युमेबल गुड्स) के एक बड़े प्लांट के लगने से रोजगार के अवसर तो बढ़ेंगे ही, कई छोटी आपूर्तिकर्ता कम्पनियों, पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। खास बात यह भी है कि इस प्लांट में दूध की आपूर्ति कर करीब दस हजार ग्रामीण परिवार अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। 

मुख्यमंत्री हैंडलूम व पावरलूम योजना को मिली मंजूरी, कई और प्रस्तावों को मिली सहमति



हजारो लोगों को रोजगार

पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेज ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण (गीडा) में करीब 1100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू किया है। इस निवेश के धरातल पर आने से 1500 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। 


जिस हॉस्पिटल में कराया मां का इलाज, उसी में किया लाखो का चोरी


वरुण बेवरेजेज को प्लांट लगाने के लिए गीडा की तरफ से औद्योगिक गलियारे में करीब 50 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। कंपनी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को भूमि पूजन और शिलान्यास करेंगे.



गोरखपुर में होगा मल्टीनेशनल ब्रांड के उत्पाद

मेसर्स वरुण बेवरेजेज द्वारा लगाए जा रहे प्लांट में पेप्सिको के मल्टीनेशनल ब्रांड वाले उत्पाद बनेंगे। यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, बेवरेज बेस्ड सिरप का उत्पादन होगा। साथ ही क्रीम बेल्स ब्रांड से आइसक्रीम भी बनेगा। 



पुलिस चेकिंग के दौरान कार से मिला 68 लाख, मौके पर पंहुचा आयकर विभाग

दूध आपूर्ति से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

आइसक्रीम और मिल्क बेस्ड अन्य प्रोडक्ट्स के लिए प्लांट को रोज एक लाख लीटर दूध की आवश्यकता होगी। दूध आपूर्ति के लिए कंपनी स्थानीय ग्रामीणों को प्राथमिकता देगी। अनुमान है कि दूध आपूर्ति से जुड़कर करीब दस हजार ग्रामीण परिवार अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। इससे दूध उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।




मेसर्स वरुण बेवरेजेज के अधिशासी निदेशक कमलेश जैन ने कहा कि, ‘सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश में अभूतपूर्व बदलाव आया है। मजबूत कानून व्यवस्था, इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों, प्रक्रियागत कार्यों के लिए पारदर्शी व्यवस्था, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और निवेशकों के लिए सराहनीय सहयोग को देखते हुए कंपनी गोरखपुर के अलावा प्रदेश के तीन अन्य जिलों प्रयागराज, अमेठी और चित्रकूट में भी प्लांट लगाने जा रही है।’



गोरखपुर का इतिहास, क्या है गोरखपुर का सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व

उन्होंने बताया कि ‘कंपनी के देश मे कुल 36 प्लांट हैं। गोरखपुर में लग रहा यूपी में सातवां प्लांट होगा।  यूपी में सात प्लांट होने से सात हजार लोग सेवायोजित होंगे।'



गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर उद्योग जगत के नक्शे पर चमकने को तैयार है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में गोरखपुर को 1.71 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। 



उन्हें अब धरातल पर उतारा जा रहा है। उद्यमियों की जरूरत को पूरा करने के लिए गीडा में पर्याप्त लैंड बैंक है और निरंतर इसमें बढ़ोतरी भी की जा रही है।’

International Finance and currency exchange, global trade, foreign investments

LSG vs SRH IPL 2023: Lucknow Super Giants beat Sunrisers Hyderabad by 6 wickets

0/Post a Comment/Comments

Thanks for visit